एंड्रायड फोन में Krutidev, Devlys, Kundli जैसे फॉन्ट इंस्टॉल करके आप आसानी से कृतिदेव, देवलिस जैसे फॉन्ट की फाइल मोबाइल देख सकते हैं और नई फाइल बना भी सकते हैं।

Video Guide : फॉन्ट कैसे इंस्टॉल करें ?

अगर आप हिन्दी टाइपिंग के लिए Krutidev, Devlys जैसे फॉन्ट का प्रयोग करते हैं तो अवश्य ही इन फॉन्ट में टाइप की गई फाइल मोबाइल में खुलती नहीं होंगी, या फिर खुलने पर अजीब सी दिखती होंगी। इसका कारण यह होता है कि हमारे मोबाइल में Krutidev, Devlys फॉन्ट इंस्टॉल नहीं होते। अगर आप Krutidev, Devlys फॉन्ट को इंस्टॉल कर लेते हैं तो आप आसानी से अपनी फाइल्स को मोबाइल, टेबलेट आदि में देख सकते हैं।

क्या—क्या चाहिए ?
सबसे पहले तो आपको उन फॉन्ट्स (Ex. Krutidev 010, Krutidev 016, Devlys 010 etc) की जरूरत होगी जिनमें आप टाइपिंग करते हैं या जिनमें आपकी फाइल्स टाइप की गई हैं। आप उन फॉन्ट्स को पीसी यानि कंप्यूटर से ले सकते हैं या इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं। आपकी सुविधा के लिए हमने यहॉं पर कुछ फॉन्ट दिए हैं जो आप डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके बाद दूसरी आवश्यकता है WPS OFFICE एप्लीकेशन। हालॉंकि यह प्ले स्टोर पर उपलब्ध है परंतु आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके नवीनतम अपडेट में कुछ तकनीकी समस्या होने से यह कृतिदेव, देवलिस जैसे फॉन्ट को सपोर्ट नहीं कर रहा है। (हो सकता है आपके मोबाइल में यह समस्या न हो) इसलिए मैं आपको सलाह दूॅंगा कि आप WPS 10.0 का प्रयोग करें। WPS 10.0 डाउनलोड करने के लिए आप गूगल पर WPS 10.0 APK सर्च कर सकते हैं। आपको परेशानी से बचाने के लिए हमने यहॉं पर WPS 10.0 की डाउनलोड लिंक उपलब्ध कराई है।

यह ध्यान रखें कि WPS एप्लीकेशन UPDATE न हो क्योंकि अगर WPS UPDATE हो गया तो आपके मोबाइल में फॉन्ट होने के बावजूद वह काम नहीं करते हैं। अगर चूक से WPS UPDATE हो जाता है तो आप उसे UNINSTALL करके पुन: WPS 10.0 इंस्टॉल करें।
नीचे दी गई लिंक के माध्यम से आप WPS 10.0 एप्लीकेशन और Krutidev 010 फॉन्ट डाउनलोड कर सकते हैं। चूॅंकि WPS 10.0 प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं हो रहा है इसलिए आपको इसे इंस्टॉल करने के लिए UNKNOWN SOURSES से इंस्टॉल चालू करना होगा।

Download WPS 10.0 APK Download Krutidev 010

फॉन्ट इंस्टॉल कैसे करें ?
अगर आपने उपरोक्त लिंक से फॉन्ट डाउनलोड कर लिए हैं और WPS 10.0 इंस्टॉल कर लिया है तो अब समय है फॉन्ट इंस्टॉल करने का। फॉन्ट इंस्टॉल करने से पहले एक बार WPS को ओपन कीजिए और कोई फॉन्ट (जो डिफाल्ट सेट न हो) चुनकर, दो चार अक्षर टाइप करके, एक फाइल बनाएं और सेव कर दें। अब आपको फाइल मैनेजर में जाना है। फोन मेमोरी में मूल डायरेक्ट्री में आपको Fonts नाम का एक फोल्डर दिखेगा, इसी में आपको फॉन्ट्स पेस्ट कर देना है।

यहॉं सावधानी यह रखनी है कि फॉन्ट कम्प्रेस फाइल (Krutidev 010.zip) में न हों बल्कि मूल फाइल (K010.ttf) में हों। फॉन्ट पेस्ट करने के बाद आपको फाइल मैनेजर से बाहर आ जाना है। बस, इतना करने से आपके मोबाइल में फॉन्ट पेस्ट हो चुके हैं आप इसी तरह से अन्य पसंदीदा फॉन्ट पेस्ट कर सकते हैं। परीक्षण करने के लिए आप WPS में जाकर फॉन्ट लिस्ट चैक कर सकते हैं।

तकनीकी सहायता 
हालॉंकि यह बहुत ही आसान प्रक्रिया है परंतु आप यदि कंप्यूूटर में ज्यादा कुछ नहीं जानते हैं तो आपको समस्या हो सकती है। परंतु आप परेशान न हों। हमने आपके लिए एक वीडियो गाइड बनाया है, जिसमें संपूर्ण प्रक्रिया को विधिवत् बताया गया है। वीडियो को देखकर आप आसानी से अपने मोबाइल में पंसदीदा हिन्दी फॉन्ट को इंस्टॉल कर सकते हैं।