अगर एंड्रायड फोन में बैकग्राउण्ड में चलने वाले एप्लीकेशन स्वत: बन्द (AUTO KILL) हो जाते हैं तो इस तरीके को अपनाकर उन्हें AUTO KILL से रोका जा सकता है। पूरी जानकारी के के लिए यह पोस्ट पढ़िए।


Video Guide : Apps Auto Killing रोकना

हैलो दोस्त, कैसे हैं आप ? आज हम आपके लिए एक ऐसी जानकारी लेकर आए हैं जो आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकती है। अगर आपके पास एंड्रायड स्मार्टफोन है तो आपको एकाध बार यह देखने को जरूर मिला होगा कि कुछ एप्लीकेशन अपने आप ही कुछ समय बाद बन्द हो जाते हैं, भले ही उनमें कोई टास्क चल रहा हो।

इस प्रक्रिया में हमारे एप्लीकेशन न तो क्रेश होते हैं और न ही उनमें वायरस होता है बल्कि यह इसलिए होता है कि एंड्रायड सिस्टम द्वारा उन्हें AUTO KILL कर दिया जाता है।

क्या होता है AUTO KILL ?
एंड्रायड में AUTO KILL की प्रक्रिया इसलिए होती है ता​कि आपके फोन में अनावश्यक रूप से चल रहे एप्लीकेशन को कुछ समय बाद स्वत: ही बन्द कर दिया जाए और फोन की बैट्री लंबी चले। हालांकि AUTO KILL होने वाले सभी एप्लीकेशन बेकार नहीं होते हैं, कई बार इनमें हमारे महत्वपूर्ण टास्क भी चल रहे होते हैं जो AUTO KILL की चपेट में आकर एप्लीकेशन बन्द होने से रद्द या असफल हो जाते हैं।

कैसे रोकेंगे AUTO KILL ?
यद्यपि AUTO KILL एक सिस्टम प्र​क्रिया है तथापि ऐसा भी नहीं है कि हम AUTO KILL को रोक नहीं सकते। AUTO KILL को अपनी आवश्यकता के अनुसार बदला जा सकता है लेकिन इसके लिए हमें बैट्री मैनेजर की सेटिंग में बदलाव करना होता है। यह सेटिंग फोन के इंटरफेस हिसाब से अलग—अलग जगह होती है।

अगर हम GIONEE P7 MAX की बात करें तो इसमें एक SYSTEM MANAGER नाम का एक सिस्टम एप्लीकेशन होता है जिसमें ECO MODE का विकल्प होता है। आपको इसमें जाने के बाद WHITE LIST में उन एप्लीकेशन को जोड़ना होता है जो आप AUTO KILL से रोकना चाहते हैं। जिन एप्लीकेशन को आप WHITE LIST में जोड़ देते हैं, उनको एंड्रायड सिस्टम की ओर से AUTO KILL नहीं किया जाता है।

REDMI NOTE 4 की अगर हम बात करें तो इसमें SECURITY नाम का एक सिस्टम एप्लीकेशन होता है जहां पर आपको बैट्री मैनेजर की सहायता से AUTO KILL होने वाले एप्लीकेशन को रोकने का विकल्प मिल जाता है। इसके अलावा इसमें आप सीधे ही किसी भी एप्लीकेशन की INFORMATION में जाकर बैट्री सेवर विकल्प का चयन करके उस एप्लीकेशन को AUTO KILL होने से रोक सकते हैं।

ठीक इसी प्रकार से प्रत्येक एंड्रायड मोबाइल में बैट्री मैनेजर का विकल्प रहता है जो इंटरफेस के हिसाब से अलग—अलग हो सकता है। बैट्री सेवर/मैनेजर की सहायता से आप अपने पसंदीदा एप्लीकेशन को AUTO KILL होने से रोक सकते हैं।

खास बात +
अगर आप ज्यादा संख्या में एप्लीकेशन को WHITE LIST यानि AUTO KILL न होने वाली सूची में जोड़ देते हैं तो आपके फोन की बैट्री बैकअप पर प्रभाव पड़ेगा। इसलिए जो एप्लीकेशन सबसे आवश्यक हों, केवल उन्हें ही AUTO KILL होने से रोकें ताकि आपका काम भी हो जाए और अनावश्यक रूप से फोन का बैकअप भी कम न हो।

अगर आप मोबाइल आदि के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं तो घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि हमने इस संपूर्ण प्रक्रिया को विधिवत् रूप से वीडियो में समझाया है, जिसे देखने के बाद आपको यह सारी बात समझ आ जाएगी और आप आसानी से अपने एंड्रायड में AUTO KILL समस्या का समाधान पा सकेंगे।

उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी और AUTO KILL की समस्या का समाधान आपको मिल गया होगा। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट्स के माध्यम से हमें बता सकते हैं।