इन तरीकों से अपने ब्लॉग को मनपसंद तरीके से डिजायन कीजिए और वैसा बनाइए, जैसा आप उसे देखना चाहते हैं, अधिक जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़िए।


नमस्कार मित्रों, मैं फिर से एक नई जानकारी लेकर आया हूं। आज हम बात करेंगे कि किस प्रकार से हम अपने ब्लॉग को एक आकर्षक लुक में डिजायन कर सकते हैं।

क्या चाहिए ?
ब्लॉग को डिजायन देने के लिए सबसे जरूरी चीज होती है ब्लॉग का टेम्पलेट। इंटरनेट पर हजारों वेबसाइट हैं जो आपकी फ्री एवं प्रीमियम टेम्पलेट उपलब्ध कराती हैं। आप इनमें से किसी भी पसंदीदा टेम्पलेट को डाउनलोड कर सकते हैं। Gooyaabi, Protemplatelab, Idntheme, Namina, Arlina, Soratemplate कुछ टेम्पलेट प्रोवाइडर्स हैं।

क्या होता है टेम्पलेट ?
टेम्पलेट एक XML फाइल होती है तो HTML भाषा में लिखी गई होती है। CSS का प्रयोग करके टेम्पलेट के जरिए किसी वेबसाइट की सुन्दरता और लेआउट यानि आकार में चार चॉंद लग जाते हैं।

कैसे करें डाउनलोड ?
जैसा कि पहले बताया जा चुका है टेम्पलेट एक फ्री एवं प्रीमियम सेवा है। आप किसी टेम्पलेट को फ्री में डाउनलोड करके उसके फीचर्स यानि लुक, डिजायन आदि देख सकते हैं अगर आपको वह टेम्पलेट पसंद आता है तो आप उसे खरीद सकते हैं या फिर फ्री वर्जन भी उपयोग कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फ्री वर्जन में आप डिजायनर का क्रेडिट लिंक नहीं हटा सकते हैं और भी बहुत से फीचर्स आपको ​उसमें नहीं मिल पाते हैं। मेरे ब्लॉग पर भी एक फ्री टेम्पलेट उपयोग किया गया है जिसके फुटर में टेम्पलेट डिजायनर का नाम एवं लिंक आप देख सकते हैं।

ब्लॉग टेम्पलेट रिस्पोंसिव हो
ब्लॉग टेम्पलेट का चयन करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि आपका टेम्पलेट रिस्पोंसिव हो यानि आपका ब्लॉग मोबाइल और कंप्यूटर दोनों मे आसानी से एक्सेस हो सके। यदि मोबाइल में आपका ब्लॉग ठीक से नहीं दिखेगा तो आपके यूजर्स कम हो सकते हैं।

कैसे लागू करें टेम्पलेट ?
अगर आपने अपने पसंद का टेम्पलेट चुन लिया है तो आप ब्लॉग के थीम सेक्शन में जाकर 'बैकअप/रीस्टोर' बटन का चयन करें। उसके बाद टेम्पलेट की XML का चयन कर अपलोड कर दें। आपका टेम्पलेट आपके ब्लॉग पर एप्लाई हो जाएगा और उसका लुक बदल जाएगा।

यदि आपका टेम्पलेट अपलोड होने में कोई एरर आता है तो आप टेम्पलेट की XML फाइल को नोटपेट के जरिए एडिट कर पूरे सोर्स कोड को कॉपी कर लें और फिर ब्लॉग को HTML के रूप में एडिट कर, उस सोर्स कोड को उसमें पेस्ट कर दें।

अपडेट करें और बेहतर बनाएं 
जब आप कोई टेम्पलेट अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर अपलोड कर करते हैं तो वह एक खाका मात्र होता है। इसमें आपको थोड़ी सी एडिटिंग करनी होती है, जैसे वेबसाइट के पेज का लिंक, आपके सोशल मीडिया प्रोफाइल लिंक, मेटा टैग आदि। इनको आप अपनी इच्छानुसार अपडेट करके अपने ब्लॉग को तैयार कर सकते हैं।

तकनीकी सहायता
अगर आप नये हैं तो आपको अवश्य ही HTML एडिट करना कठिन प्रतीत होगा। परंतु घबराइए नहीं, हम आपके लिए एक वीडियो गाइड लेकर आए हैं जिसको देखकर आप आसानी से अपने ब्लॉग पर टेम्पलेट एप्लाई कर, उसे अपने अनुसार अपडेट कर सकते हैं।