हिन्दी इण्डिक इनपुट ही एकमात्र सॉफ्टवेयर है जो कृतिदेव यूजर्स को रेमिंग्टन गैल, रेमिंग्टन सीबीआई कीबोर्ड के माध्यम से मंगल फॉन्ट में टाइपिंग करने की सुविधा देता है। इतना ही नहीं इसमें आपको पूरे 09 कीबोर्ड लेआउट मिलते हैं। 


हिन्दी इण्डिक इनपुट एक ऐसा टूल है जो कृतिदेव यूजर्स के लिए रेमिंग्टन गैल और रेमिंग्टन सीबीआई लेआउट की सुविधा प्रदान करता है। इतना ही नहीं इन कीबोर्ड के अतिरिक्त 07 अन्य कीबोर्ड भी इसमें उपलब्ध होते हैं जिनको आवश्यकतानुसार उपयोग किया जाता है। इसका विकास वेबदुनिया द्वारा किया गया है। यह सॉफ्टवेयर 3 संस्करण में विकसित किया गया है, Indic Input 1, 2 और 3. इसके तीनों संस्करण अलग—अलग विन्डोज के लिए विकसित हैं।

इण्डिक इनपुट की आवश्यकता क्यों ?
वर्तमान समय में हर जगह हिन्दी यूनीकोड टाइपिंग यानि मंगल फॉन्ट टाइपिंग को ही प्राथमिकता दी जाती है। मंगल फॉन्ट में तीन कीबोर्ड लेआउट प्रचलन में हैं — Inscript, Remington GAIL और Remington CBI. जिनको टाइपिंग नहीं आती वे लोग तो इंस्क्रिप्ट लेआउट सीख लेते हैं लेकिन जो पहले से ही टाइपिंग सीखे हैं, जिनको कृतिदेव टाइपिंग आती है उनके लिए सुविधा की दृष्टि से Remington GAIL और Remington CBI कीबोर्ड की व्यवस्था हिन्दी यूनीकोड में की गई है। चूॅंकि यह दोनो कीबोर्ड कंप्यूटर में केवल Indic Input सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने पर ही काम करते हैं इसलिए जो लोग Remington GAIL या Remington CBI कीबोर्ड पर टाइपिंग करना चाहते हैं, उनको Indic Input सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना ही होता है।

कैसे करें डाउनलोड ?
वैसे तो इसकी मूल वेबसाइट BhahsaIndia है, जहॉं पर आपको हिन्दी इण्डिक इनपुट के तीनों संस्करण की डाउनलोड लिंक मिल जाती हैं। गूगल पर BhahsaIndia सर्च करके आप इस वेबसाइट पर जा सकते हैं।

हिन्दी इण्डिक इनपुट की डाउनलोड लिंक यहॉं केवल इसलिए शेयर की गई हैं ताकि यदि BhashaIndia साइट काम न कर रही हो या छात्रों को ​इण्डिक का सॉफ्टवेयर न मिल रहा हो तो वह आसानी से यहॉं से डाउनलोड कर अपनी टाइपिंग परीक्षा की तैयारी कर सकें।

कभी—कभार BhahsaIndia वेबसाइट पर डाउनलोड लिंक कार्य नहीं करती है तो विद्यार्थियों को काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता है। ऐसी असुविधा से बचाने के लिए हमने यहॉं पर Hindi Indic Input के तीनों संस्करण का 32 बिट सॉफ्टवेयर डाउनलोड लिंक यहॉं पर शेयर किया है, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

Download Indic Input


खास बात 
यह तो आपको पता चल ही गया है कि हिन्दी इण्डिक इनपुुट तीन संस्करण में विकसित किया गया है। पोस्ट के अंत में आपको एक खास बात और बताते हैं कि इन तीनों संस्करण में Hindi Indic Input 1 सबसे बेहतर है। इसलिए मेरा सुझाव है कि आप इसे ही डाउनलोड करें, भले ही आपके कंप्यूटर में विन्डोज 10 हो। यदि Hindi Indic Input 1 पर कार्य करने में कोई समस्या होती है तो आप Hindi Indic Input 3 ट्राय कर सकते हैं परंतु Hindi Indic Input 2 बिल्कुल भी प्रयोग न करें, क्योंकि यह 2 बार स्पेश मॉंगकर आपको परेशान कर देगा।

तकनीकी सहायता
यह सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना बहुत आसान है परंतु कीबोर्ड सेट—अप करने में आपको थोड़ी समस्या हो सकती है परंतु चिंतित न हों। हमने आपके लिए वीडियो गाइड बनाए हैं जो आपकी पूरी सहायता करेंगे। Windows 7 से लेकर Window 10 तक सभी के लिए हमारे वीडियो गाइड उपलब्ध हैं जिनको देखकर आप आसानी से अपने कंप्यूटर में रेमिंग्टन कीबोर्ड सेट कर सकेंगे।

Video Guide : Indic Keyboard Setup