अगर आप हिन्दी टाइपिंग करते हैं तो कभी न कभी आपने मंगल फॉन्ट टाइपिंग का नाम जरूर सुना होगा या फिर किसी न किसी टाइपिंग परीक्षा में मंगल फॉन्ट टाइपिंग का उल्लेख हुआ होगा। चलिए हम आपको बताते हैं कि मंगल फॉन्ट टाइपिंग क्या है और आप कैसे मंगल फॉन्ट में टाइपिंग कर सकते हैं।

मंगल फॉन्ट टाइपिंग
मंगल नाम के यूनीकोड देवनागरी फॉन्ट के माध्यम से कंप्यूटर में टाइपिंग करना ही मंगल फॉन्ट टाइपिंग कहलाता है। हालांकि इसका वास्तविक नाम हिन्दी यूनीकोड टाइपिंग होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूनीकोड हिन्दी में मंगल के अलावा बहुत से फॉन्ट विकसित किए गए हैं जैसे— अपराजिता, कोकिला, उत्साह आदि, लेकिन ज्यादातर सॉफ्टवेयर में हिन्दी यूनीकोड टाइपिंग के लिए मंगल नाम के हिन्दी यूनीकोड फॉन्ट को डिफाल्ट में सेट किया गया है, इसी कारण से इसे मंगल फॉन्ट टाइपिंग कहा जाता है।

मंगल फॉन्ट टाइपिंग की विधियां 
मंगल फॉन्ट में टाइपिंग करने के लिए दो तरीके हैं — पहला वॉइस के माध्यम से और दूसरा कीबोर्ड के माध्यम से। वॉइस के माध्यम से आपको सिर्फ बोलना होता है और आपको बोला गया कमाण्ड यूनीकोड हिन्दी TEXT में कनवर्ट होकर कंप्यूटर में इनपुट होता जाता है। परंतु यह व्यवहारिक रूप से सफल नहीं है क्योंकि इसमें पूर्ण विराम, अल्पविराम, प्रश्नवाचक चिह्न, पैराग्राफ आदि बनाने में काफी समस्या होती है। इसके अलावा इस विधि का प्रयोग केवल व्यक्तिगत रूप से किया जाता है किसी परीक्षा में इसका प्रयोग नहीं होता है। इसलिए मंगल फॉन्ट टाइपिंग की यह विधि ज्यादा सफल नहीं है।

कीबोर्ड के माध्यम से ​मंगल फॉन्ट में टाइपिंग करने के लिए 09 कीबोर्ड विकसित किए गए हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं —
1- INSCRIPT KEYBOARD*
2- REMINGTON GAIL KEYBOARD
3- REMINGTON CBI KEYBOARD
4- HINDI TRANSLITERATION
5- HINDI TYPEWRITER 1 
6- HINDI TYPEWRITER
7- HINDI WEBDUNIA KEYBOARD
8- ANGLO NAGARI
9- REMINGTON PNB

उपरोक्त वर्णित 9 कीबोर्ड में से आप किसी भी कीबोर्ड के माध्यम से मंगल फॉन्ट की हिन्दी टाइपिंग कर सकते हैं। इनमें से शुरूआत के 03 कीबोर्ड को ही टाइपिंग परीक्षाओं में प्रयोग किया जाता है। बाकी कीबोर्ड को यूजर्स द्वारा अपनी योग्यता और पसंद के अनुसार विभिन्न सॉफ्टवेयर के माध्यम से उपयोग किया जाता है।

कैसे करें मंगल फॉन्ट पर टाइपिंग 
जैसा कि पहले बताया जा चुका है कि मंगल फॉन्ट टाइपिंग के लिए 09 कीबोर्ड विकसित किए गए हैं। इनमें स.क्र. 1 पर अंकित INSCRIPT KEYBOARD मंगल फॉन्ट यानि हिन्दी यूनीकोड टाइपिंग का मानक लेआउट है जो कि सीखने में सरल है। अगर आप नये यूजर हैं तो इसका प्रयोग कर अल्प समय में टाइपिंग सीख सकते हैं। इसके लिए आपको किसी सॉफ्टवेयर की आवश्यकता नहीं है। यह हर कंप्यूटर, मोबाइल में स्वत: ही उपलब्ध होता है।

जो लोग कृतिदेव, देवलिस जैसे फॉन्ट पर टाइपिंग जानते हैं उनके लिए हिन्दी यूनीकोड में रेमिंग्टन कीबोर्ड की व्यवस्था की गई है। स.क्र. 2 व 3 पर अंकित दोनों कीबोर्ड कृतिदेव के तरह ही होते हैं। अगर आप कृतिदेव पर टाइपिंग जानते हैं तो रेमिंग्टन गैल या रेमिंग्टन सीबीआई कीबोर्ड के माध्यम से मंगल फॉन्ट टाइपिंग कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके कंप्यूटर में HINDI INDIC INPUT सॉफ्टवेयर होना चाहिए क्योंकि यही एकमात्र सॉफ्टवेयर है जो आपको रेमिंग्टन गैल/सीबीआई कीबोर्ड की सुविधा प्रदान करता है।

जो लोग टाइपिंग जानते ही नहीं हैं और सीखना भी नहीं चाहते हैं उनके लिए सबसे बेहतर विकल्प है HINDI TRANSLITERATION कीबोर्ड। इसमें आपको अंग्रेजी के द्वारा हिन्दी टाइपिंग की सुविधा दी गई है, जैसे ROHIT से रोहित, MOHIT से मोहित, GAY से गाय, BETA से बेटा। इसी प्रकार से आप इस कीबोर्ड का उपयोग करके मंगल फॉन्ट पर टाइपिंग कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको किसी न किसी सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है।


info : What is Hindi Typing & Keyboards?


उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट्स के माध्यम से हमें बता सकते हैं।