इंटरनेट पर पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं पर क्या आपने सोचा है कि मात्र हिन्दी पढ़ने से आपको ​पैसे मिल सकते हैं। जी हां, यह बहुत ही सरल तरीका है पैसे कमाने का।


info : How to SignUp and Payment


क्या है तरीका ?
फालतू बातों को छोड़कर सबसे पहले हम बात करते हैं उस विधि के बारे में जिसके माध्यम से आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं। यह विधि है अपनी आवाज में रिकॉर्ड करना। जी हां, आपको इस विधि में कुछ वाक्य मिलते हैं जिन्हें आपको अपनी आवाज में रिकॉर्ड करना होता है। 

कैसे काम करना है ?
इसके लिए आपको INDIANTTS की TEXT TO SPEECH योजना का सदस्य बनना होगा। सदस्य बनने के लिए आप नीचे दी गई लिंक पर जाकर अपना खाता बना सकते हैं। खाता बनाने के बाद आप जब लॉग—इन करेंगे तो आपको अपने प्रोफाइल पर बहुत से वाक्य मिलेंगे जिन्हें आप रिकॉर्ड करके पैसे कमा सकते हैं।


कैसे बनाएं खाता ?
जैसा कि पहले ही बताया जा चुका है आपको INDIANTTS की TEXT TO SPEECH योजना का सदस्य बनना होगा। सदस्य बनने के लिए यहां पर क्लिक करें। इस लिंक पर जाते ही आपके सामने अपना विवरण भरवाया जाएगा। यहां पर दो बातें आपको ध्यान रखना हैं पहली — आपकी भाषा की जानकारी। और दूसरी पेटीएम नंबर की जानकारी।

चूंकि पैमेंट आपको पेटीएम से ही मिलता है इसलिए यह नंबर ध्यान से डालें। कौन सी भाषा में आपको वाक्य रिकॉर्ड करना हैं, उनका चयन करना भी आवश्यक होता है। कहीं ऐसा न हो कि आप गलती से उर्दू भाषा चयन कर लें और आप उसको पढ़ना नहीं जानते हों।

कैसे करना होगी रिकॉर्ड ?
जब आपका खाता बन जाएगा तो आपके लॉग इन करने पर आपको उस भाषा के वाक्य मिलेंगे जिस भाषा को आपने रजिस्ट्रेशन के समय चयन किया है। अगर आपने एक साथ कई भाषा चुनी हैं तो आपको मिश्रित रूप से उन भाषाओं के वाक्यांश मिलेंगे, जिन्हें आप अपनी सुविधानुसार फिल्टर कर सकते हैं।

रिकॉर्ड करने के लिए प्रत्येक वाक्य के पहले सिंदूर कलर का एक बटन दिया गया है, जिस पर क्लिक करके आप वाक्य को रिकॉर्ड कर सकते हैं। रिकॉर्ड करने के बाद आपको स्टॉप करना है। आप चाहें तो अपनी आवाज को प्ले करके सुन सकते हैं या फिर सीधे ही सबमिट कर सकते हैं।

कैसे मिलेंगे पैसे ?
अब आप सोच रहे होंगे कि रिकॉर्ड तो हम कर देंगे लेकिन पैसे हमें कब और कैसे मिलेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह साइट 3 वाक्य रिकॉर्ड करने के लिए आपको एक रूपये देती है। आप जितने वाक्य रिकॉर्ड करेंगे, उसके एक तिहाई रूपये आपको मिल जाएंगे।

आपकी गतिविधियों का पूरा रिकार्ड रखा जाता है कि आपने कितने वाक्य रिकॉर्ड किए, और कितने एप्रूव हो गए। आपके कितने पैसे बन गए और कितने आपको भुगतान हो चुके हैं।

अगर ​पेमेंट सेलेब की बात करें तो मिनिमम 100 रूपये की रिकॉर्डिंग करना अनिवार्य है परंतु वास्तविकता में ऐसी कोई बाध्यता मुझे नहीं दिखी क्योंकि मैंने मात्र 11 रूपये की रिकॉर्डिंग की और वह मुझे भुगतान कर दिए गए।

कहां पर भुगतान होगा ?
रजिस्ट्रेशन के समय ही आपको बताया जाता है कि पेमेंट केवल पेटीएम पर होगा। इसलिए रजिस्ट्रेशन के समय अपना पेटीएम नंबर सही से डालें क्योंकि आपका नंबर गलत हो जाने पर आप बाद में इसे बदल नहीं सकते हैं। और यदि नंबर नहीं बदला तो आपकी मेहनत किसी और के पास चली जाएगी। आगे आप समझदार हैं!

वीडियो गाइड 
वैसे तो इसमें बताने लायक कुछ नहीं है फिर भी आपकी तसल्ली के लिए भुगतान का प्रमाण दिखाने के लिए हमने एक वीडियो बनाया है जिसमें रजिस्ट्रेशन से लेकर भुगतान तक पूरी प्रक्रिया बताई है। आप चाहें तो यह वीडियो देख सकते हैं।