Favicon बनाना बहुत ही आसान है, आप भी अपनी वेबसाइट के लिए एक शानदार फेवीकोन बना सकते हैं, वह भी बिल्कुल फ्री में। यहॉं पर जानिए पूरी प्रक्रिया।


यद्यपि फेवीकोन किसी वेबसाइट के लिए अनिवार्य नहीं होता है परंतु यदि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए फेवीकोन बनाना चाहते हैं तो किसी भी Favicon Generator का सहारा लेकर आप आसानी से अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए फेवीकोन बना सकते हैं।

क्या है फेवीकोन ?
फेवीकोन एक आइकन की तरह होता है जो वेबसाइट को एक पहचान प्रदान करता है। इसे आप इस तरह से समझ सकते हैं कि सोशल मीडिया पर आपकी प्रोफाइल पर आपकी तस्वीर होना।

संक्षेप में कहा जाए तो इंटरनेट की दुनिया में आपकी वेबसाइट को एक आइकन के रूप में पहचान देने के लिए फेवीकोन का प्रयोग किया जाता है। इसका प्रारूप .ico होता है और सामान्य तौर पर PNG की तरह पारदर्शी तस्वीर की तरह यह होता है।

क्यों जरूरी है फेवीकोन ?
जैसा कि पहले बताया जा चुका है कि फेवीकोन अनिवार्य तो नहीं है परंतु इसका प्रयोग करने से आपकी वेबसाइट का एक ग्राफिकल पहचान चिह्न बन जाता है। फेवीकोन होने पर यह आपके वेबसाइट या ब्लॉग के नाम के पूर्व आपके लोगो के रूप में दिखता है।

इस ब्लॉग पर आप देखें ब्लॉग के नाम के पूर्व आपको एक लाल रंग का लोगो दिख रहा होगा। यह इस ब्लॉग का फेवीकोन है।

कैसे बनाएं फेवीकोन ?
फेवीकोन बनाना बहुत ही आसान है। यह सेवा इंटरने पर Online Favicon Generator के जरिए प्राप्त की जा सकती है। इंटरनेट पर बहुत से वेबसाइट हैं जो आपको फेवीकोन बनाने की सुविधा देते हैं। एक आसान सा Online Favicon Generator है — favicon.io

इस वेबसाइट पर जाकर आप दो प्रकार से फेवीकोन बना सकते हैं — TEXT से और IMAGE से।

IMAGE से फेवीकोन बनाने के लिए आपको अपने पसंदीदा लोगो को इस वेबसाइट पर अपलोड करना होता है। आपका लोगो अपलोड होते ही वह फेवीकोन में बदल जाता है और एक साथ कई साइज के फेवीकोन का संग्रह कर एक कम्प्रेस फाइल बना दी जाती है जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

फेवीकोन कैसे लगाएं ?
ब्लॉग या वेबसाइट में फेवीकोन लगाना बहुत ही आसान होता है। यदि ब्लॉगर की बात करें तो लेआउट सेक्शन में जाने पर सबसे TOP में ही आपको फेवीकोन का विकल्प मिल जाता है। एडिट पर क्लिक करके आप अपना फेवीकोन अपलोड कर सकते हैं।

तकनीकी सहायता 
अगर आप कंप्यूटर के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं तो आप हमारे वीडियो गाइड को देख सकते हैं। उसमें हमने इसी वेबसाइट के जरिए फेवीकोन बनाकर अपने ब्लॉग में अपलोड करके दिखाया है। वीडियो गाइड से आपको अवश्य पूरी सहायता मिल जाएगी।